Saturday 26 March 2011

कहीं देश में ..... !

              आप बहुत सी जगह घूमे होंगे, जिनमे कुछ बेहद पसंद भी आये होंगे और कुछ नापसंद भी रहे होंगे, बहरहाल हम आपको एक ऐसी जगह के कुछ खास बातो को बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकार शायद आप भी उस जगह घूमने जाना पसंद करें, पर अफ़्सोश फ़िलहाल वहां जा पाना मुमकिन नहीं.

१- शहर में दाखिल होते ही एक अजीब सा  चेक पोस्ट नजर आया जहाँ आदमी कम मशीने ज्यादा दिखी. गाड़ी के रुकते ही एक कैमरानुमा यन्त्र गाड़ी के नंबर प्लेट की तस्वीर उतारता मालूम पड़ा, सड़क पर बिछे एक प्लेट से गाड़ी का वजन डिस्प्ले होने लगा चेक पोस्ट पर बने एक चेंबर में बैठे आदमी से हमने पूछा की ये मशीन गाड़ी का वेट क्यों बता रही है तो उस आदमी ने हमे बताया की जब ड्यूटी पर कोई नहीं होता और बाइक पर दो से ज्यादा लोग सफ़र कर रहे होते हैं तो ये मशीन वेट पता कर कंट्रोलिंग ऑफिसर को मैसेज भेज देती है जिस से अगले चेक पोस्ट पर उन्हें गिरफ्तार कर जुर्माना वसूला जाता है. इसी तरह बड़े वाहन के लिए भी वेट मशीन जानकारी ऑफिसरों को भेजती है. हमने पूछा की ये कैमरा किस लिए, तो उस आदमी ने बताया की इस शहर में जितने चेक पोस्ट हैं वहां ऐसी ही व्यवस्था है जिससे शहर में गाड़ी के प्रवेश से लेकर बाहर निकलने तक उसकी जानकारी कंप्यूटर में दर्ज होती रहती है, आप किस रोड से कहाँ गए, कितने घंटे में कितनी दूरी तय किये, हमे सब पता रहता है, जिसकी वजह से इस शहर में कोई वारदात नहीं होने पाता. 
             उस आदमी की बात सुनकर मुझे लगा की काश हमारे शहर में भी ऐसा होता तो कितना अच्छा रहता. हर चेक पोस्ट से गुजरने वाली गाडियो के नंबर एक कंप्यूटर पर दर्ज रखे जाते तो अपराध में कितनी कमी आती और लोगो का झूठ पकड़ में आने लगता. खैर उस आदमी से इतनी पूछताछ करके हम आगे बढ़ गए.

11 comments:

  1. आपके ब्लॉग पर आकर अच्छा लगा , हिंदी ब्लॉग लेखन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा आपका प्रयास सार्थक है. निश्चित रूप से आप हिंदी लेखन को नया आयाम देंगे.
    हिंदी ब्लॉग लेखको को संगठित करने व हिंदी को बढ़ावा देने के लिए "भारतीय ब्लॉग लेखक मंच" की स्थापना की गयी है, आप हमारे ब्लॉग पर भी आयें. यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "फालोवर" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . हम आपकी प्रतीक्षा करेंगे ....
    भारतीय ब्लॉग लेखक मंच
    डंके की चोट पर

    ReplyDelete
  2. स्वागत है आपका हिन्दी ब्लाग जगत की इस मनोरम दुनिया में...

    मनोरंजक चित्र, शिक्षाप्रद लघुकथाएँ और उत्तम विचारों से परिपूर्ण जिन्दगी के रंग में देखिये-
    निरन्तरता का महत्व (लघुकथा)

    निरोगी शरीर सुखी जीवन का आधार : स्वास्थ्य सुख में देखिये-
    बेहतर स्वास्थ्य की संजीवनी- त्रिफला चूर्ण

    ReplyDelete
  3. शुभागमन...!
    कामना है कि आप ब्लागलेखन के इस क्षेत्र में अधिकतम उंचाईयां हासिल कर सकें । अपने इस प्रयास में सफलता के लिये आप हिन्दी के दूसरे ब्लाग्स भी देखें और अच्छा लगने पर उन्हें फालो भी करें । आप जितने अधिक ब्लाग्स को फालो करेंगे आपके ब्लाग्स पर भी फालोअर्स की संख्या उसी अनुपात में बढ सकेगी । प्राथमिक तौर पर मैं आपको 'नजरिया' ब्लाग की लिंक नीचे दे रहा हूँ, किसी भी नये हिन्दीभाषी ब्लागर्स के लिये इस ब्लाग पर आपको जितनी अधिक व प्रमाणिक जानकारी इसके अब तक के लेखों में एक ही स्थान पर मिल सकती है उतनी अन्यत्र शायद कहीं नहीं । प्रमाण के लिये आप नीचे की लिंक पर मौजूद इस ब्लाग के दि. 18-2-2011 को प्रकाशित आलेख "नये ब्लाग लेखकों के लिये उपयोगी सुझाव" का माउस क्लिक द्वारा चटका लगाकर अवलोकन अवश्य करें, इसपर अपनी टिप्पणीरुपी राय भी दें और आगे भी स्वयं के ब्लाग के लिये उपयोगी अन्य जानकारियों के लिये इसे फालो भी करें । आपको निश्चय ही अच्छे परिणाम मिलेंगे । पुनः शुभकामनाओं सहित...

    नये ब्लाग लेखकों के लिये उपयोगी सुझाव.

    दूर रहें इस सोच से - मुझसे नहीं होगा !

    ReplyDelete
  4. होते-बढ़ते अपराधों पर बहुत ही सराहनीय विचार. जारी रहें.
    ---
    आपके लिए एक जरूरी आमंत्रण @ उल्टा तीर (सिर्फ़ दो दिन शेष!)

    ReplyDelete
  5. बहुत बढ़िया ...एक विचारणीय और सार्थक पोस्ट है...

    ReplyDelete
  6. हिन्दी ब्लॉगजगत के स्नेही परिवार में इस नये ब्लॉग का और आपका मैं ई-गुरु राजीव हार्दिक स्वागत करता हूँ.

    मेरी इच्छा है कि आपका यह ब्लॉग सफलता की नई-नई ऊँचाइयों को छुए. यह ब्लॉग प्रेरणादायी और लोकप्रिय बने.

    यदि कोई सहायता चाहिए तो खुलकर पूछें यहाँ सभी आपकी सहायता के लिए तैयार हैं.

    शुभकामनाएं !


    "अवध टाइम्स" - ( आओ सीखें ब्लॉग बनाना, सजाना और ब्लॉग से कमाना )

    ReplyDelete
  7. आपका ब्लॉग देखकर अच्छा लगा. अंतरजाल पर हिंदी समृधि के लिए किया जा रहा आपका प्रयास सराहनीय है. कृपया अपने ब्लॉग को “ब्लॉगप्रहरी:एग्रीगेटर व हिंदी सोशल नेटवर्क” से जोड़ कर अधिक से अधिक पाठकों तक पहुचाएं. ब्लॉगप्रहरी भारत का सबसे आधुनिक और सम्पूर्ण ब्लॉग मंच है. ब्लॉगप्रहरी ब्लॉग डायरेक्टरी, माइक्रो ब्लॉग, सोशल नेटवर्क, ब्लॉग रैंकिंग, एग्रीगेटर और ब्लॉग से आमदनी की सुविधाओं के साथ एक
    सम्पूर्ण मंच प्रदान करता है.
    अपने ब्लॉग को ब्लॉगप्रहरी से जोड़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें http://www.blogprahari.com/add-your-blog अथवा पंजीयन करें http://www.blogprahari.com/signup .
    अतार्जाल पर हिंदी को समृद्ध और सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता आपके सहयोग के बिना पूरी नहीं हो सकती.
    मोडरेटर
    ब्लॉगप्रहरी नेटवर्क

    ReplyDelete
  8. आप का बहुत बहुत धन्यवाद् ऐसी विचारणीय पोस्ट के लिए .....

    ReplyDelete