Saturday 26 March, 2011

कहीं देश में ..... !

              आप बहुत सी जगह घूमे होंगे, जिनमे कुछ बेहद पसंद भी आये होंगे और कुछ नापसंद भी रहे होंगे, बहरहाल हम आपको एक ऐसी जगह के कुछ खास बातो को बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकार शायद आप भी उस जगह घूमने जाना पसंद करें, पर अफ़्सोश फ़िलहाल वहां जा पाना मुमकिन नहीं.

१- शहर में दाखिल होते ही एक अजीब सा  चेक पोस्ट नजर आया जहाँ आदमी कम मशीने ज्यादा दिखी. गाड़ी के रुकते ही एक कैमरानुमा यन्त्र गाड़ी के नंबर प्लेट की तस्वीर उतारता मालूम पड़ा, सड़क पर बिछे एक प्लेट से गाड़ी का वजन डिस्प्ले होने लगा चेक पोस्ट पर बने एक चेंबर में बैठे आदमी से हमने पूछा की ये मशीन गाड़ी का वेट क्यों बता रही है तो उस आदमी ने हमे बताया की जब ड्यूटी पर कोई नहीं होता और बाइक पर दो से ज्यादा लोग सफ़र कर रहे होते हैं तो ये मशीन वेट पता कर कंट्रोलिंग ऑफिसर को मैसेज भेज देती है जिस से अगले चेक पोस्ट पर उन्हें गिरफ्तार कर जुर्माना वसूला जाता है. इसी तरह बड़े वाहन के लिए भी वेट मशीन जानकारी ऑफिसरों को भेजती है. हमने पूछा की ये कैमरा किस लिए, तो उस आदमी ने बताया की इस शहर में जितने चेक पोस्ट हैं वहां ऐसी ही व्यवस्था है जिससे शहर में गाड़ी के प्रवेश से लेकर बाहर निकलने तक उसकी जानकारी कंप्यूटर में दर्ज होती रहती है, आप किस रोड से कहाँ गए, कितने घंटे में कितनी दूरी तय किये, हमे सब पता रहता है, जिसकी वजह से इस शहर में कोई वारदात नहीं होने पाता. 
             उस आदमी की बात सुनकर मुझे लगा की काश हमारे शहर में भी ऐसा होता तो कितना अच्छा रहता. हर चेक पोस्ट से गुजरने वाली गाडियो के नंबर एक कंप्यूटर पर दर्ज रखे जाते तो अपराध में कितनी कमी आती और लोगो का झूठ पकड़ में आने लगता. खैर उस आदमी से इतनी पूछताछ करके हम आगे बढ़ गए.

10 comments:

  1. आपके ब्लॉग पर आकर अच्छा लगा , हिंदी ब्लॉग लेखन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा आपका प्रयास सार्थक है. निश्चित रूप से आप हिंदी लेखन को नया आयाम देंगे.
    हिंदी ब्लॉग लेखको को संगठित करने व हिंदी को बढ़ावा देने के लिए "भारतीय ब्लॉग लेखक मंच" की स्थापना की गयी है, आप हमारे ब्लॉग पर भी आयें. यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "फालोवर" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . हम आपकी प्रतीक्षा करेंगे ....
    भारतीय ब्लॉग लेखक मंच
    डंके की चोट पर

    ReplyDelete
  2. होते-बढ़ते अपराधों पर बहुत ही सराहनीय विचार. जारी रहें.
    ---
    आपके लिए एक जरूरी आमंत्रण @ उल्टा तीर (सिर्फ़ दो दिन शेष!)

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. बहुत बढ़िया ...एक विचारणीय और सार्थक पोस्ट है...

    ReplyDelete
  5. आपका ब्लॉग देखकर अच्छा लगा. अंतरजाल पर हिंदी समृधि के लिए किया जा रहा आपका प्रयास सराहनीय है. कृपया अपने ब्लॉग को “ब्लॉगप्रहरी:एग्रीगेटर व हिंदी सोशल नेटवर्क” से जोड़ कर अधिक से अधिक पाठकों तक पहुचाएं. ब्लॉगप्रहरी भारत का सबसे आधुनिक और सम्पूर्ण ब्लॉग मंच है. ब्लॉगप्रहरी ब्लॉग डायरेक्टरी, माइक्रो ब्लॉग, सोशल नेटवर्क, ब्लॉग रैंकिंग, एग्रीगेटर और ब्लॉग से आमदनी की सुविधाओं के साथ एक
    सम्पूर्ण मंच प्रदान करता है.
    अपने ब्लॉग को ब्लॉगप्रहरी से जोड़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें http://www.blogprahari.com/add-your-blog अथवा पंजीयन करें http://www.blogprahari.com/signup .
    अतार्जाल पर हिंदी को समृद्ध और सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता आपके सहयोग के बिना पूरी नहीं हो सकती.
    मोडरेटर
    ब्लॉगप्रहरी नेटवर्क

    ReplyDelete
  6. आप का बहुत बहुत धन्यवाद् ऐसी विचारणीय पोस्ट के लिए .....

    ReplyDelete